बुधवार, 21 जून 2023

सनातन ही जीवन की उत्पत्ति है

 जीवन की उत्पत्ति में अलग अलग तत्वों का समावेश है इसलिए सनातन संस्कृति में प्रारंभ से पृथ्वी जल वायु अग्नि आकाश को देवता और देवी के रूप में पूजा जाता है यहां पर पूजने के अर्थ यही हैं जो इतना श्रेष्ठ या उत्तम है कि उसका कोई दूसरा विकल्प हमारे पास नहीं है इसलिए वह सर्वश्रेष्ठ, सर्वोत्तम है।उसका वरण करना जीवन को अपनाकर उसको नमस्कार करके धन्यवाद ज्ञापित किया जाना चाहिए यह कृतज्ञ होना है।

इसके अर्थ अपने आप में एकदम स्पष्ट व सटीक हैं वह अलग बात है कि हम कालांतर में यह विस्मृत कर गए या हमें किसी स्वार्थ वश किसी ने किसी नदी की तरह बांध बना बना कर अलग-अलग दिशाओं में नहर बना कर मोड़ दिया गया था और हम सटीक तथ्य को ही विस्मृत कर गए।

लेकिन दूसरी जगह यदि आप दृष्टिपात करें तो पाएंगे कि एक व्यक्ति, विचार को ही प्रमुखता दी जाती रही है और एक को ही श्रेष्ठ माना गया है और एक का जहां भी विस्तार होगा वह अहम, अहंकार, घमंड और अत्याचार से भरा होगा।

सत्य है कि जीवन एक तत्व से नहीं चल सकता है सभी तत्वों का समावेश ही जीवन है। लेकिन हैरत है कि जब हम सभी तत्वों के समिश्रण से जी रहे हैं तो भी एक को श्रेष्ठ मानते रहते हैं यह वास्तव में घोर मूर्खता के अतिरिक्त कुछ नहीं है।

3 टिप्‍पणियां:

  1. मानव मन की भटकन भगवन कभी न जाएगी। जब जाने को होगा तब तनिक समझ आएगी।
    ब्लॉग तो लिखा है परन्तु स्पष्ट नहीं है लगता है कहीं से उठा कर तनिक जमा घंटा कर परोसा लगता है।

    जवाब देंहटाएं
  2. आपकी टिप्पणी आई है बहुत बहुत धन्यवाद।
    लेकिन आपको बता दूं कि यह केवल मैंने स्वयं लिखा है कल रात ही।
    कहीं से तनिक भी नहीं उठाया है।

    जवाब देंहटाएं
  3. आपकी टिप्पणी आई है बहुत बहुत धन्यवाद।
    लेकिन आपको बता दूं कि यह केवल मैंने स्वयं लिखा है कल रात ही।
    कहीं से तनिक भी नहीं उठाया है।

    जवाब देंहटाएं